अतिथि

What could she be asking for in her prayer ?

 

This picture with the caption, was posted today in one of my Whatsapp group. I found it poignant, and  it set off a train of thoughts.There was a lot she could have asked for, but she chose to tell instead !


चमकती धूप में,
कभी पत्थर तोड़ती हूँ,
कभी ईटें ढोती हूँ।
छूटा गांव,
लड़खड़ाते पांव
सूख के हो गए लकड़ी,
और हाड़ को जकड़ी चमड़ी।
जहाँ ज़रा पकड़ छूटी,
तो चरमरा कर झुर्रियों
का ढेर बन गई।
हाथों के छालों की गढ़ाई,
डिज़ाईनर मेंहदी भी शर्मायी।
शरीर पर पड़ी गाठें,
और चिपक के एक हो गईं आंतें।
मेरी नींद है इतनी गाढ़ी,
कि सपनों का आना भी भारी।
तपता ,सिलता ,मेरा बिस्तर,
ओढ़ना मेरा विस्तृत अम्बर।

मालिक से नज़रें बचा कर,
कुछ डरे और कुछ सकुचा कर,
धरती का एक छोटा टुकड़ा,
मैं चुरा ले आयी हूँ।
रिक्शा वाले पड़ोसी से,
कुछ आसमान मांग लायी हूँ।
तुम्हारा आना जो तय है,
मेरे मन में भी भय है,
अतिथि हो, तुम कुछ दिन मेरे,
कष्ट तुम्हें न कोई घेरे,
काम बहुत ही आम किया है,
भगवन!
मैंने तुम्हारा इंतेज़ाम किया है!!





54 comments:

  1. बहुत सुंदर। अपने आराध्य अतिथि के प्रति अतिथेय भक्त के समग्र समर्पण की निश्छल अभिव्यक्ति!!

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद। समर्पण के साथ कर्तव्य बोध भी है।

      Delete
  2. सखी -
    बड़ी ख़ूबसूरती से तुमने
    मेरा दर्द बिखेरा है
    दिल में उतर जो देखो तो,
    जो दिख रहा
    उससे कहीं बढ़
    रास से
    मेरे मन में राम का
    बसेरा है....
    ये इश्क़ कहाँ आसान?

    Poignant expression indeed Rashmi! Sabina

    ReplyDelete
    Replies
    1. सिर्फ इश्क ही नहीं, अपनी ज़िम्मेदारी भी निभाई

      Delete
  3. बहुत सुंदर

    ReplyDelete
  4. प्रिय रश्मि जी,आजीवन विपन्नता से जूझते शोषित लोग भी निष्ठुर ईश्वर के प्रति उतनी ही श्रद्धा रखते हैं जितनी कथित संभ्रांत लोग।ये चित्र देखकर आँखें नम हो गई।आपने मानो किसी के मन में झाँककर सब लिख दिया।

    ---------*-------------*
    निष्ठुर ईश्वर से क्या माँगू?
    सबको सब दिया
    मेरी झोली खाली है !
    पर नत है समक्ष शीश मेरा
    देव ! तुमसे ये लगन निराली है!



    खुद मलिन रहूँ पर तुम्हें सुख दूँ
    भले छतहीन हूँ मैं तुम्हें छत दूँ!
    तुमसे बढ़कर क्या मान मेरा
    अतिथि मेरी पर्ण कुटी के तुम
    आज गगन चढ़ा अभिमान मेरा!

    🙏🙏

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद रेणु जी। आपकी सुंदर रचना वो सब भी कह गयी है जो मैं नहीं कह पाई थी।

      Delete
    2. हृदयस्पर्शी पंक्तियां दी।
      सस्नेह प्रणाम।

      Delete
    3. शुक्रिया प्रिय श्वेता ♥️

      Delete
  5. झझकोर गयी ये पंक्तियाँ
    😞
    छूटा गांव,
    लड़खड़ाते पांव
    सूख के हो गए लकड़ी,
    और हाड़ को जकड़ी चमड़ी।
    जहाँ ज़रा पकड़ छूटी,
    तो चरमरा कर झुर्रियों
    का ढेर बन गई।
    हाथ के छालों की गढ़ाई,
    डिज़ाईनर मेंहदी भी शर्मायी।
    शरीर पर पड़ी गाठें,
    और चिपक के एक हो गईं आंतें।
    मेरी नींद है इतनी गाढ़ी,
    कि सपनों का आना भी भारी।////

    ReplyDelete
  6. असीम प्रेम से निहारती आंखे, न जाने क्या क्या बयां करती आंखे: एक अनमोल प्रस्तुति रश्मि द्वारा भावनाओं में ख़ुद डूबकर

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद विजय।पूछती, बोलती आंखें!

      Delete
  7. Loved your expressions ! So realistic yet so emotional ! It's such a thought provoking picture.

    ReplyDelete
  8. Lovely poem! Reflects every day reality of the unquestioned devotion to God without any expectation by millions of people who are poor in terms of wealth but very rich in terms of faith and values.
    Shashank

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks Shashank.Yes, unwavering devotion which gives them the confidence to provide "shelter" to Someone who perhaps erred on providing shelter to them.

      Delete
  9. निःशब्द हूँ , इस चित्र और आपकी रचना को पढ़ कर । रेणु ने अपनी पंक्तियों से और झकझोर दिया ।
    ईश्वर तो श्रद्धा में वास करता है ।

    ReplyDelete
  10. आपकी लिखी रचना सोमवार 5 सितम्बर ,2022 को
    पांच लिंकों का आनंद पर... साझा की गई है
    आप भी सादर आमंत्रित हैं।
    सादर
    धन्यवाद।

    संगीता स्वरूप

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप सबों का आशीष बना रहे ! धन्यवाद🙏

      Delete
  11. इस रचना ने मन इतना झकझोर के रख दिया जो सच्चाई और ईमानदारी की मिसाल है। तुम्हारे शब्दों से जुड़ाव महसूस कर सकते हैं। निखरती जा रही तुम्हारी रचनाएं।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद। ऐसे ही प्रोत्साहित करते रहो।🙏

      Delete
  12. समर्पण और.कर्तव्य. बोध के सूक्ष्म भावों.को जीवंत करती मर्मस्पर्शी अभिव्यक्ति।
    सस्नेह।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद और आभार,श्वेता जी🙏

      Delete
  13. धन्यवाद और आभार, कामिनी जी।🙏

    ReplyDelete
  14. वाह!!!!
    बहुत ही लाजवाब शब्दचित्रण एक गरीब मजदूर के कुपोषित दुर्बल शरीर और लगातार गरीबी से जूझती दिनचर्या तो वहीं गणपति उत्सव का उल्लास और मन में अथाह श्रद्धा अपने पूज्य के प्रति आतिथ्य भाव।
    कमाल का लेखन
    बहुत ही हृदयस्पर्शी ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. मेरा लेखन तो गौण है,यह चित्र बहुत कुछ बोल रहा है।
      😊आपको बहुत धन्यवाद,सुधा जी।

      Delete
  15. बहुत ही सुन्दर रचना

    ReplyDelete
  16. हृदय स्पर्शी सृजन।
    सब कुछ पास होते हुए भी सभी को लेने की चाह है पर भक्ति देखिए एक दीन हीन की कि देव को आतिथ्य देने की अंतर हृदय से पुकार है।
    सुंदर।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद कुसुम जी। ये हमारे नज़रिए का खोट है, कि हम इन्हें "दीन हीन "समझते हैं।

      Delete
  17. लाजवाब प्रस्तुति रश्मि - मीना

    ReplyDelete
  18. 'मेरी नींद है इतनी गाढ़ी,
    कि सपनों का आना भी भारी।' - वाह। बहुत सुंदर, हृदयस्पर्शी और मर्मस्पर्शी सृजन।

    ReplyDelete
  19. बहुत बहुत अच्छा। मेरे में वो काबिलियत नहीं है कि इस रचना की उचित प्रशंसा कर सकूं। बहुत अच्छा..Rajeev jha.

    ReplyDelete
    Replies
    1. इतनी बड़ी प्रशंसा तो कर दी।
      धन्यवाद।😊

      Delete
  20. सुन्दर अति सुन्दर पा पा

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद पापा।लिखना आप और मम्मी से ही सीखा है🙏

      Delete
  21. बहुत अच्छी रचना दिन-ब-दिन निखरती हुई रश्मि

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत धन्यवाद अंजुला😊

      Delete
  22. बहुत सुंदर मोना दी।

    ReplyDelete
  23. Could visualize every line...beautiful ❤❤

    ReplyDelete
  24. बहुत सुंदर अभिव्यक्ति । आभार दोस्त । आरती

    ReplyDelete
    Replies
    1. तुम्हारा आभार दोस्त !😊

      Delete
  25. इस ब्लॉग का चयन किया है
    एक ही ब्लॉग से परिचय हेतु
    अनुमति की प्रत्याशा में
    सादर

    ReplyDelete
  26. चित्र जितना अर्थपूर्ण, उतनी ही सार्थक व हृदयस्पर्शी रचना।

    ReplyDelete
  27. ये चित्र आधारित सृजन अनायास आँखें नम कर देता है।शुक्रिया आपका रश्मि जी संवेदनाओं का गूढता से परिचय करवाने के लिए ।साधन संपन्न लोगों की दिखावे की भक्ति से कहीं श्रेष्ठ है किसी साधन विहीन के ईश्वर को समर्पित ये विशुद्ध भाव 🙏

    ReplyDelete